Wednesday, October 2, 2019

NAARI ASTITVA


   

        नारी अस्तित्व 










       मैं कौन हूँ  ,मैं  क्या हूँ ,

       क्या मेरा अस्तित्व नहीं ,,,,,
   
       कहने को तो सीधी साधी ,
       दुर्गा भी यहीं , काली भी यहीं ,
       मुझसे ही ये संसार सजा है ,
       व्यक्तित्व मेरा सबसे ऊँचा ,
       पुरुषों के क़दमों की धूल  नहीं ,,,,,

        मैं कौन हूँ , मैं क्या हूँ ,
        क्या मेरा अस्तित्व नहीं ,,,,
        सीता सी पवित्र आत्मा
        ममतामयी हूँ उमा सी ,
        दुर्गा सी नरसंहारिणी ,
         जिस रूप मैं मिलना हो मुझसे ,
        हर रूप मेरा विशाल है ,

        मैं कौन हूँ , मैं क्या हूँ ,
        क्या मेरा अस्तित्व नहीं ,,,,
        मेरा प्रेम उज्जवल दीपक सा ,
        हर घर उजियारा होता है ,
        मेरा प्रेम अथाह सागर सा ,
        कभी नहीं काम होता है ,
        मेरी है यही प्रकृति ,
        दुःख मैं पतझड़ सी झड़ जाऊँ ,
        फिर खिल उठूं बसंत सी ,,,,,,

        मैं कौन हूँ ,मैं क्या हूँ ,,
        क्या मेरा अस्तित्व नहीं ,,,,,
        मुझ बिन जीवन का मोल नहीं,
        मैं सबसे अनमोल ,
        मुझसे ही तो पूरे हो तुम !
  
        मैं कौन हूँ , मैं क्या हूँ ,
        क्या मेरा अस्तित्व नहीं ,,,,
        मैं ही तो वह कुंजी हूँ ,
        जो घर आँगन महकाऊँ ,
        पर मेरे भी ,कुछ सपने हैं ,
        जिनका तुम सम्मान करो ,
         सिर्फ औरत ही क्यों करे समर्पण ,
         तुम भी दो योग्यदान ,

         मैं कौन हूँ , मैं क्या हूँ ,,
         क्या मेरा अस्तित्व नहीं ,,,,
         मुझ बिन न पूरे हो तुम ,
        मैं भी तुम बिन अधूरी हूँ ,
         तो क्यों न मिलकर साथ चलें हम ,
        तुम मेरा सम्मान करो ,
        और मैं तुम पर अभिमान करूँ ,
        मैं कौन हूँ, मैं क्या हूँ ,,,
        क्या मेरा अस्तित्व नहीं,,,,,,,

       NAARI ASTITVA
                                   
           
                               

                                                

3 comments:

kal phir wahi raat thi ,,,

कल फिर वही रात थी ,,,, कल फिर वही रात थी , वारिश तेज हो रही थी , नई नई मुलाक़ात थी , कल  रात थी , तुम मिले...