Monday, October 14, 2019

TIRASKAR

तिरस्कार ,,





नवल नैन , नवल अंक ,
नवल शीर , नवल नीर ,
नवल कंचन सी काया ,
ईश्वर रूपी नन्हीं सी जान ने ,
बेटी बनकर दुनियाँ मैं , 
तिरस्कार ही तो पाया ,
ऐंसी भी क्या तुझे घृणा ,
दुनियाँ  ही न देखने दी ,
गर्भ मैं ही मेरा अस्तित्व मिटाया ,
सृजन करो तुम बेटी का ,
क्यों तुम भूल गए ,
तुमको भी तो किसी ,
बेटी ने जन्मा है ,
क्या तुमको अपनी माता का भी, 
अस्तित्व मिटाना है ,
बेटी बनकर दुनियाँ मैं ,
तिरस्कार ही तो पाया है ,
छोड़ गई माँ , मेरी मुझको ,
जब तुमको मुझे ,अपने हृदय से लगाना था ,
अपनी पलकों की छाँव मैं सुलाना था ,
ऐंसे अनमोल पल की क्या तुम्हें नहीं थी चाह ,
छोड़ गई तुम मुझको सड़कों पे ,
दरिद्रता से आलम्बन  को ,
ऐंसा छुड़ाया दामन मुझसे ,
मुड़कर भी न देखा ,
इसमें मेरी क्या गलती हो गई ,
यह तो था तेरी किस्मत का लेखा ,
और शायद मेरे भी नसीब  मैं न था ,
तेरी गोद मैं सोना ,
कितने दिनों से भूखी हूँ ,
न कुछ पिया , न खाया है ,
न सर पर छत है मेरे , 
न माँ  बाप का साया है ,
बेटी बनकर दुनियाँ मैं ,
तिरस्कार ही तो पाया है ,,   



        TIRASKAR






No comments:

Post a Comment

kal phir wahi raat thi ,,,

कल फिर वही रात थी ,,,, कल फिर वही रात थी , वारिश तेज हो रही थी , नई नई मुलाक़ात थी , कल  रात थी , तुम मिले...