Friday, January 10, 2020

ANTARMAN


अन्तर्मन 

डूब गई  , मैं खुद ही , खुद मैं !
कैसे शांत करूँ ?
इस बिचलित बिहंग को !
तड़प उठी , अचला सी मेघों को !
मचल मचल , लहराती  ,
शनैः शनैः जलती दीपक की लौ सी !
जलती रही मैं भी


 ,Image result for abstract of mind paintings"

डूब गई , मैं खुद ही ,खुद मैं,
खोज रही थी ,
मन की वीणा के तार ,
अपने अंतस मैं बार बार ,
खोज रही थी ,
' मधुर ' श्वर  संगीत ,
अनुराग राग , उन्माद भरा ,
विहँस - विहँस  बिकलित अंतर्मन ,
छिन्न- भिन्न चितवन , मुर्झा गई कलियाँ ,
सूख गए , सब वन - पराग ,
डूब गई , मैं खुद ही , खुद मैं !
अंतर्मन की इस झंझाबात ने ,
घेर लिया दिग्भ्रान्त ,
नीर भरा , नीरस सा मन ,
सागर सी गहराई ,
कैसे पहुँचु तट तीर ,
खोज रही थी ,
हिय मैं अपने ,अपनी आभा को ,
विधु समान कान्ति हो जिसमें ,
पुनीत पावन सा मर्म ,
खंगाल रही थी ,
सागर मैं मोती ,
डूब गई , मैं खुद ही , खुद मैं ! 



    ANTARMAN


No comments:

Post a Comment

kal phir wahi raat thi ,,,

कल फिर वही रात थी ,,,, कल फिर वही रात थी , वारिश तेज हो रही थी , नई नई मुलाक़ात थी , कल  रात थी , तुम मिले...